CORONA ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ

जिला गुरदासपुर में युद्ध स्तर पर चल रहा होम टू होम सर्वे का काम, लोग सर्वे में करें सहयोग- डाॅ विजय

जिला गुरदासपुर में युद्ध स्तर पर चल रहा होम टू होम सर्वे का काम, लोग सर्वे में करें सहयोग- डाॅ विजय
  • PublishedJuly 18, 2020

रुरल एरिया में 90 तथा अर्बन एरिया में करीब 70 प्रतिशत सर्व हुआ मुकम्मल, होम टू होम सर्वें के दौरानअब तक निकले सात मरीज संक्रमित

गुरदासपुर 18 जुलाई (मनन सैनी)। कोविड़ महामारी को मुख्य रखते हुए जिला गुरदासपुर में स्वस्थ्य विभाग की ओर से होम टू होम सर्वे का काम युद्ध स्तर पर लगातार चलाया जा रहा है । जिसमें आंगनवाड़ी तथा आशा वर्करों की ओर से लगातार गांव शहरों में घर घर  जाकर लोगो के स्वस्थ्य संंबंधी सर्वे किया जा रहा है। होम टू होम सर्वें के दौरान अभी तक कुल 151 संदिग्ध पाए गए जिनके टैस्ट किए गए।  जिसमें से कुल 7 लोग संक्रमित निकलें है ,जिनका इलाज कर कई उसमें से ठीक भी हो चुके है। उक्त जानकारी गुरदासपुर जिले के होम टू होम सर्वें के नोडल अधिकारी तथा जिला फैमिली वैल्फेयर अफसर डॅा विजय कुमार की ओर से दी गई। उन्होने बताया कि वहीं संक्रमित पाए गए मरीजों के संपर्क में आने वाले मरीजों की कांटेक्ट ट्रेसिंग अलग से की जाती है।  

डॅा विजय ने बताया कि कोरोना महामारी को जड़ से खत्म करने के लिए इस मुंहिम की शुरुआत की गई थी। जिसमें अभी तक जिले के 90 प्रतिशत रुरल एरिया कवर तथा वहीं करीब 70 प्रतिशत अर्बन एरिया कवर किया जा चुका है। सर्वें के दौरान टीमों की ओर से हैल्थ सर्वे किया जाता है जिसमें लोगो से खांसी जुकाम, बुखार, उम्र इत्यादि बिमारियों संबंधी जानकारी हासिल की जाती है। वहीं अगर कोई मरीज संदिग्ध लगता है तो उसके सैंपल लेकर कोविड़-19 के टैस्ट करवाए जाते है।  जिसमें अभी तक जिले में कुल 7 मरीज संक्रमित निकले है। उन्होने लोगो से अपील करते हुए कहा कि किसी को भी अगर बुखार, खांसी इत्यादि अन्य लक्षण होते है तो वह स्वस्थ्य विभाग से संपर्क करें।

उन्होने बताया कि यह सर्वे लगातार जारी रहेगा, पहला चरण खत्म होने के उपरांत दूसरा चरण शुरु होगा।उन्होने कहा कि यह सर्वे बिलकुल ठीक होता है उनका भी सर्वे किया जाता है।

होम टू होम सर्वे के दौरान लोगो से मिलने वाले सहयोग संबंधी पूछे सवाल पर उन्होने कहा कि ज्यादातर लोग होम टू होम सर्वें में सहयोग करते है। परन्तु कुछ जगह लोगों में डर होने के चलते वह अपनी जानकारी कर्मचारियों को नही देते। उन्होने आम लोगो से अपील करते हुए कहा कि कोविड़-19 की पहचान ही अभी इसका इलाज है तथा लोगो को चाहिए वह कर्मचारियों को पूरी तरह सहयोग करते हुए पूरी जानकारी उन्हे उपलब्ध करवाए तथा जिन्हे वह टैस्ट करवाने के लिए कहते है वह अपना टैस्ट करवाए ताकि इस बिमारी को फैलने से रोका जा सके।  

Written By
The Punjab Wire